दिल्ली

Draupadi Murmu Birthday: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं, राजस्थान सीएम समेत कई नेताओं ने उन्हें बधाई दी.

Draupadi Murmu Birthday: आज देश की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जन्मदिन है. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और पूर्व सीएम अशोक..

दिल्ली, Draupadi Murmu Birthday: आज देश की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जन्मदिन है. महामहिम द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा राज्य के उपरबेड़ा गांव में एक संथाली आदिवासी परिवार में हुआ था।

Image

दरअसल देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी का नाम पहले ये नहीं था। उनका नाम बदला गया है। उनका नाम महाकाव्य ‘महाभारत’ के एक चरित्र के नाम पर उनके स्कूल के एक शिक्षक ने रखा था।

छवि

एक इंटरव्यू में मुर्मू ने बताया था कि उनका संथाली नाम ‘पुती’ था, इसे स्कूल में एक शिक्षक ने बदलकर द्रौपदी कर दिया था। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सोशल मीडिया के जरिए बधाई देते हुए राष्ट्रपति की दीर्घ आयु एवं अच्छा स्वास्थ्य की कामना की

राजस्थान के सीएम और पूर्व CM ने दी बधाई

इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए एक्स पर पोस्ट किया कि शुचिता, सौम्यता, सादगी एवं नारी सशक्तिकरण की प्रतीक महामहिम राष्ट्रपति महोदया द्रौपदी मुर्मू को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। वहीं राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक्स पर लिखा, ‘महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आपको दीर्घ आयु एवं अच्छा स्वास्थ्य दें।’ इसके साथ ही शुभचिंतकों और देश के बड़े-बड़ें नेताओं ने भी शुभकामनाएं दी हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button